टीम इंडिया October 2016 के बाद पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान से फिसली है. हालांकि वनडे में भारतीय टीम दूसरे नंबर पर बरकरार है

Virat Kohli
Virat Kohli 

ऑस्ट्रेलिया दुनिया में नंबर 1 टेस्ट टीम के रूप में वापस आ गया है और आईसीसी रैंकिंग के वार्षिक अपडेट के बाद पहली बार टी 20I तालिका में शीर्ष पर बैठा है जबकि विश्व चैंपियन इंग्लैंड वनडे में नंबर 1 पर है।

T20Is में, ऑस्ट्रेलिया पहली बार नंबर 1 पर गया है क्योंकि रैंकिंग में 2011 में पाकिस्तान के 27 महीने के शीर्ष स्थान पर रहने के बाद रैंकिंग शुरू की गई थी। उनका हालिया फॉर्म श्रीलंका, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ मैचों में सात जीत के साथ प्रभावशाली रहा है.

आईसीसी की ओर से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, ताजा अपडेट में 2016 तक के नतीजों को हटा दिया गया है और अब उसके बाद के नतीजों के आधार पर रैंकिंग तैयार हुई है. पहले के नतीजों को हटा दिया गया. इसका ही नुकसान भारतीय टीम को हुआ. टीम इंडिया को हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था.

दूसरी तरफ हाल के महीनों में बेहद खराब प्रदर्शन करने वाली साउथ अफ्रीकी टीम शीर्ष 5 से बाहर हो गई है. अफ्रीकी टीम ताजा रैंकिंग में छठे स्थान पर है.

वनडे रैंकिंग में हुए अपडेट में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली इंग्लैंड की टीम पहले स्थान पर बरकरार है, जबकि भारतीय टीम भी दूसरे स्थान पर बरकरार है. हालांकि इंग्लैंड (127) ने भारत (119) पर अपनी बढ़त को और मजबूत कर लिया है.

तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड (116), चौथे पर साउथ अफ्रीका (108) और पांचवे पर ऑस्ट्रेलिया (107) है.